LATEST- NEWS

6/recent/ticker-posts

कोरोना काल में 23 करोड़ भारतीय हुए गरीब, अप्रैल में 34 लाख बेरोजगार, लॉक़डाउन से छोटे व्यापारी तबाह..

ख़बर, जिन पर नहीं पड़ी आपकी नज़र 

कोरोना काल में 23 करोड़ भारतीय हुए गरीब, अप्रैल में 34 लाख बेरोजगार, लॉक़डाउन से छोटे व्यापारी तबाह-


देश में जारी कोरोना संकट ने पहले से चल रहे रोजगार संकट को और भी अधिक बढ़ा दिया है। खबरों के अनुसार सिर्फ अप्रैल के महीने में 34 लाख वेतनभोगियों का रोजगार चला गया है। कोरोना से बचने के लिए लगाए गए लॉक़डाउन के कारण छोटे व्यापार करने वाले लोग भी काफी परेशान चल रहे हैं।

टेलीग्राफ के खबर के अनुसार अगर अर्थव्यवस्था बहुत जल्दी और मजबूती से वापसी करती है तो छोटे उद्यमों में तेजी आ सकती है लेकिन अभी के हालात में इसकी अधिक उम्मीद नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2020 के अंत में भारत में संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों को मिलाकर 38.877 करोड़ लोग कार्यरत थे।

जनवरी-अंत तक यह संख्या बढ़कर 40.07 करोड़ हो गई, लेकिन फरवरी तक 39.821 करोड़, मार्च तक 39.814 करोड़ और अप्रैल-अंत तक 39.079 करोड़ रह गई है। कुछ 28.4 लाख वेतनभोगी रोजगार ग्रामीण क्षेत्रों में गए है और शहरों में 5.6 लाख, मार्च में वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या 4.6 करोड़ से घटकर अप्रैल में 4.544 करोड़ हो गई है।

व्यास ने कहा कि सरकार को नौकरी के नुकसान की समस्या को हल करने के लिए प्रयास करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार जाने के पीछे के कारणों को समझने के बाद ही सुधारात्मक कार्रवाई शुरू की जा सकती है। 

बताते चलें कि स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया के रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना संकट ने 23 करोड़ भारतीय लोगों को गरीब बना दिया है। रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले साल अप्रैल-मई में देश भर में लगभग 10 करोड़ लोग बेरोजगार हुए थे। उनमें से अधिकांश जून तक काम पर वापस आ गए थे लेकिन पिछले साल के अंत तक भी लगभग 1.5 करोड़ लोग बेरोजगार ही रह गए थे।..साभार जनसत्ता आनलाईन न्यूज

यह भी पढ़े : बिना आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के नो एंट्री ,आगरा से लगी म० प्र० व राजस्थान की सीमाओं पर सख़्ती...अभी क्लिक करके देखे..!

News Tags :  23 crore Indians became poor in Corona period, 34 lakh unemployed in April, small traders devastated by lockdown.

Immukhbir-online-hindi-agranews-media :  Click To Follow facebook page

Immukhbir -  अपडेट खबरों के लिए जुड़े टेलीग्राम ग्रुप में : Click To Join Telegram Group

Immukhbir -  अपडेट खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े  : Click To Join WhatsApp Group

Featured post

Cine news  : आ रहा है दुश्मनों के छक्के छुड़ाने बहुरूपिया  PUSHPA -2..